Is prakar set kare password phone rahega surachit

Is prakar set kare password phone rahega surachit

इस प्रकार से पासवर्ड सेट करें फोन रहेगा सुरक्षित

Is prakar set kare password phone rahega surachit
How to creat strong password

Introduction


आज के युग में विभिन्न प्रकार के टेक्नोलॉजी विकसित हो रही है जो हमारे लिए काफी उपयोगी हैं और साथ ही साथ उनसे कई प्रकार की हानिया भी होती हैं आज के इस युग में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की मदद से हमारा जीवन बहुत ही आसान हो गया है आजकल लगभग सभी घरों में स्मार्टफोन उपलब्ध है जिसके द्वारा हम विभिन्न प्रकार के कार्यों को बहुत ही आसानी से और कम समय में कर सकते हैं अब हम बात कर लेते हैं की हमें इनके द्वारा जो हानियां होती हैं उसके पीछे कहीं ना कहीं पासवर्ड को लेकर हैकिंग से जुड़ी समस्याएं भी होती हैं जिससे हमें काफी नुकसान का सामना करना पड़ता है।
How to creat strong password
How to creat strong password


चाहे वह स्मार्टफोन हो या फिर हो आपका कंप्यूटर या लैपटॉप जिसमें आपको जरूरत पड़ती है पासवर्ड सेट करने की तो आप अपने कंप्यूटर में पासवर्ड सेट करने के लिए तरह-तरह के कीवर्ड्स यूज करते हैं बहुत से लोग अपना पासवर्ड बहुत ही सरल letters का यूज करके करते हैं। जिसकी वजह से कभी कभी उनका पासवर्ड अन्य लोगों को भी पता चल जाता है। और उनका कंप्यूटर या मोबाइल फोन हैक हो जाता है।

आगे आप जानेंगे की एक स्मार्ट पासवर्ड कैसे सेट करें जिससे कि हमारा कंप्यूटर या मोबाइल फोन हैक होने से बच सके।

How to creat strong password
How to creat strong password


पासवर्ड सेट करते समय अक्सर ऐसी गलतियां होती हैं जिनसे हमें बचना चाहिए।

लेकिन इससे पहले हम जान लेते हैं कि हम पासवर्ड रखते समय किन गलतियों को करते हैं जिससे हमारा पासवर्ड या तो दूसरे को पता चल जाता है या वह guess करके हमारे पासवर्ड को हैक करने की कोशिश करता है और कभी कभी हैकर इसमें सफल भी हो जाते हैं। तू कभी वह अन्य सॉफ्टवेयर का यूज करके भी आपका पासवर्ड crash कर देते हैं।


टेक्नोलॉजी में पासवर्ड का स्थान


आजकल के समय में टेक्नोलॉजी इतनी विकसित हो गई है की आपको सभी जगह अपना एक यूनिक पासवर्ड सेट करना पड़ता है। आपको किसी भी ऑनलाइन सुविधा को उपयोग करने से पहले आपका यूजर नेम और पासवर्ड पूछा जाता है।या आपसे कहा जाता है की सबसे पहले इसमें लॉगिन करें।
How to creat strong password
How to creat strong password

उसके बाद ही आप इसका लुक उठा सकते हैं।

बिना पासवर्ड के आज के युग में हम बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं रह सकते क्योंकि हैकर्स इसी इंतजार में रहते हैं कि कब हमें मौका मिले और हम डिवाइस को हैक करके अच्छा खासा पैसा कमाए वह भी बिना मेहनत किए ileagle तरीके से जो एक प्रकार का साइबर क्राइम है।

आजकल हम अपने एंड्रॉयड फोन या कंप्यूटर में फेसबुक इंस्टाग्राम टि्वटर आदि अनेक सोशल मीडिया एप्लीकेशन का यूज़ करते हैं जिसमें अपना एक पासवर्ड सेट करना पड़ता है।

पासवर्ड सेट करते समय करते हैं यह गलतियां

पासवर्ड सेट करते समय हम कुछ इस प्रकार का पासवर्ड देते हैं जैसे अपना नाम 123, या अपना डेट ऑफ बर्थ या 12345 या अपना फोन नंबर, या अपने नाम से या फिर किसी घर के सदस्य के नाम से आदि इस प्रकार का पासवर्ड हमें बिल्कुल भी नहीं रखना चाहिए जो आपके पर्सनल आईडी से मैच करता हो।

अब बात आती है कि अपना पासवर्ड कैसा रखें जिससे कि इसका पता कोई दूसरा ना लगा सके और हमें आसानी से याद रहे जिससे कि हम अपने किसी भी अकाउंट को अपनी आवश्यकतानुसार खोल सके।

पासवर्ड कैसा होना चाहिए How to creat strong password.

पासवर्ड सेट करने का सही तरीका

पासवर्ड सेट करने से पहले हमें यह ध्यान रखना चाहिए कि -

हमारा पासवर्ड यूजरनेम से बिल्कुल भी मिलता जुलता नहीं होना चाहिए।

हमारा पासवर्ड एकदम यूनिक होना चाहिए जिसे कोई अन्य व्यक्ति समझ ना सके।
How to creat strong password
How to creat strong password


हमारे पासवर्ड में कैपिटल और स्माल लेटर नंबर स्पेशल कैरेक्टर जैसे एट दी रेट @, हेज (#), स्टार (*) आदि होने चाहिए जिससे हमारा पासवर्ड एकदम स्ट्रांग हो जाएगा। जिसे कोई अन्य व्यक्ति आसानी से नहीं पढ़ सकेगा।

हम अपने पासवर्ड में a की जगह @, s की जगह $ का उपयोग करना चाहिए।

No comments:

Powered by Blogger.