दिमाग की बत्ती जलाएंगे ये आसान उपाय | easy tips to boost memory

दिमाग की बत्ती जलाएंगे ये आसान उपाय
easy tips to boost memory

easy tips to boost memory
easy tips to boost memory

स्वस्थ मस्तिष्क में ही अच्छे विचारों का निर्माण होता है।

परीक्षा के दौरान सारी तैयारी करने के बावजूद भी हम सवालों के जवाब भूल जाते हैं और इसे याद करना आपके
लिए बेहद मुश्किल होता है?

याददाश्त से जुड़ी कई समस्याएं हैं जिन्हें हम महसूस तो करते हैं पर इनका उपचार क्या है, समझ नहीं पाते।

सिर्फ आठ सेकंड का फोकस

easy tips to boost memory
easy tips to boost memory

इसे आप कभी भी और कहीं भी आसानी से कर सकते हैं यह एक प्रकार का व्यायाम है किसी घटना या वस्तु
को याद करें और उस पर कम से कम आठ मिनट तक ध्यान केंद्रित करें। यह विधि याददाश्त बढ़ाने में बहुत कारगर है।

याददाश्त को करें 'रीस्टार्ट' 

कई बार कमरे में घुसने के बाद याद ही नहीं आता कि हम किस काम के लिए आए थे। मनोवैज्ञानिकों का मानना है कि इसके पीछे वजह यह है कि चौखट पार करने के दौरान कई बार मस्तिष्क के प्रोग्राम कंप्यूटर की तरह ही रीस्टार्ट हो जाते हैं। ऐसे में वापस लौटते वक्त अगर आप इस बात पर जोर देंगे कि आपके पास किस चीज की कमी है और आपको क्या चाहिए तो इसे याद करना आसान हो जाएगा।

मुट्ठी भींचें

अगर काम के दौरान आप आजकल छोटी-छोटी बातें कुछ ज्यादा ही भूल रहे हैं तो इन्हें याद रखने का आसान तरीका है। कुछ याद करते वक्त आप अपने हाथों की मुट्ठी बनाएं और जितना हो सके उतना भींचें। अगर आप दाएं हाथ का अधिक इस्तेमाल करते हैं तो दाएं हाथ की मुट्ठी कसें और अगर आप बाएं हाथ का अधिक इस्तेमाल करते हैं तो बाएं हाथ की मुठ्ठी भींचें। कम से कम 45 सेकंड तक इसे करें।

अच्छी नींद ले

easy tips to boost memory
easy tips to boost memory

आपकी नींद और याददाश्त का गहरा संबंध है क्योंकि सोते वक्त दिमाग खुद को रीसेट करता है जिससे नींद खुलने पर सभी सूचनाओं को याद रख सके।

लिखने की शैली बदलें 

आप जो कुछ भी अखबारों या किताबों में पढ़ते हैं, उसमें महत्वपूर्ण लगने वाले तथ्यों के नोट्स बनाते वक्त ध्यान रखें कि उनकी लिखावट अलग हो। अक्षर थोड़े बढ़े हों या अलग रंग की कलम से लिखे हों। इससे जरूरी बातें लंबे समय तक याद रहती हैं।

च्वीइंग गम 

कई शोधों में यह प्रमाणित हो चुका है कि 20 से 30 मिनट तक च्वीइंग गम चबाने से दिमाग तेज काम करता है। अगर च्वीइंग गम आपको पसंद नहीं है तो बिना च्वीइंग गम खाते ही मुंह चलाने का अब्यास भी उतना ही फायदेमंद है।

डूडल बनाएं 

easy tips to boost memory
easy tips to boost memory

अक्सर बोरिंग लेक्चर के दौरान या फिर घंटों तक चलने वाली मीटिंग के दौरान कई लोग कलम से कागज पर तरह-तरह की आकृतियां बनाकर टाइमपास करते हैं। इसके लिए आपको भले ही कई बार डांट सुननी पड़ी हो लेकिन शोधों में यह माना गया है कि इस दौरान दिमाग अधिक सक्रिय रहता है और बीती बातों को याद रखने की उसकी क्षमता 29 प्रतिशत तक बढ़ जाती है।


दिमाग तेज करने का सबसे आसान उपाय
drinking water can sharpen your mind

easy tips to boost memory
easy tips to boost memory

दिमाग की बत्ती जलाएंगे ये आसान उपाय
परीक्षा के दौरान सारी तैयारी करने के बावजूद भी हम सवालों के जवाब भूल जाते हैं।

पानी का सेवन करें – 

यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्ट लंदन के एक शोध कि पानी पीने से व्यक्ति के दिमाग 14% अधिक कारगर होता है

वैज्ञानिकों का मानना है कि पानी पीने से ध्यान भटकता नहीं है पानी पीने के बाद ध्यान को केंद्रित करना आसान होता है।

शोधकर्ता कैरोलीन एडमंड्स के अनुसार, 'अध्ययन में पाया गया कि प्यासा होने पर मस्तिष्क शरीर के अंगों को प्यास लगने का संकेत देता है। इस वजह से वह अपनी अन्य गतिविधियों पर ध्यान पूरी तरह केंद्रित नहीं कर पाता है।'
इस शोध का प्रकाशन फ्रंटियर इन ह्यूमन न्यूरोसाइंस जर्नल में हुआ है।

शोध के दौरान 34 लोगों का परीक्षण किया गया। इस दौरान उन्हें सीरियल बार खिलाकर और पानी के साथ सीरियल बार खिलाकर उनका मानसिक परीक्षण किया गया। इसके बाद उन्हें रात भर बिना भोजन और पानी के रखा गया और फिर उनका परीक्षण किया गया। शोधकर्ताओं ने पाया कि प्यासे प्रतिभागियों को टेस्ट में अधिक दिक्कत हो रही थी जबकि उन्हें एक ग्लास पानी पिलाने के बाद उनके दिमाग के कार्य करने की गति में 14 प्रतिशत की वृद्धि हुई।


Collage Student दिमाग तेज कैसे करे 


जिस तरह से हमारे हाथों की पांचों उंगली बराबर नहीं हो सकती क्या हम सभी एक जैसे नहीं हो सकते हैं उसी तरह से हमारा दिमाग की सभी बच्चों के जैसा या सभी लड़कों के एक जैसा बिल्कुल भी नहीं हो सकता किसी का दिमाग पढ़ाई के अंदर तेज होता है किसी का कमजोर होता है किसी का दोनों तरह का होता है तो यदि आप का दिमाग पढ़ाई में थोड़ा कमजोर है तो आप को इस प्रतिस्पर्धा की दुनिया में आपका दिमाग का तेज होना बहुत ही जरुरी है आज के समय में हम किसी भी तरह की क्षेत्र में बात कर लेते हैं उसी क्षेत्र में दिमाग की बात होती है हमारा दिमाग तेज है तो हम उसके बारे में सभी जानकारी याद रख सकते हैं और बता भी सकते हैं क्योंकि जब हमारा शरीर यह हमारा दिमाग कमजोर होता है तो हमारे द्वारा कुछ भी पूछे जाने पर हमारा दिमाग एकदम से बंद हो जाता है और वह जानकारी हमें नहीं दे पाता और हमारे साथ के लड़के उस चीज को बताने के लिए नहीं चूकते इस तरह से हम कई बार स्कूल या कॉलेज लाइफ में पीछे रह जाते हैं दूसरे लड़कों के मुकाबले में तो यदि आपके पास आपके दिमाग के अंदर फुल पावर है तो आप को इस तरह कोई भी दिक्कत नहीं होती और आप बड़े से बड़े काम को बहुत ही आसानी से और बिना किसी दिक्कत के आराम से कर सकते हैं उस दिक्कत से आप बाहर निकल सकते हैं आपको किसी तरह की परेशान होने की जरूरत नहीं होती है आपको किसी तरह की परेशानी नहीं होती है.


Mind Game– 

easy tips to boost memory
easy tips to boost memory

इसके लिए आप के puzzle गेम को खेल सकते हैं क्योंकि इस गेम को खेलने से आपका दिमाग आगे की सोचने लगता है जैसे कि आपको बहुत है मदद मिलती है




Dhyan Lagaye – 

easy tips to boost memory
easy tips to boost memory

किसी ने बताया था कि अगर तुम किसी काम में कमजोर नहीं रहोगे और अगर तुम उस काम को मन लगाकर करोगे उदाहरण के लिए अगर आप रेस में भाग लेते हैं तो आप अपना ध्यान सारी दुनिया के कामों से हटाकर अपनी रेस पर लगा लेते हो तो इसलिए अगर आप अपने दिमाग के बारे में ही सोचते रहोगे तो आप कुछ नहीं कर पाओगे आपको अपने दिमाग के बारे में नहीं सोचना चाहिए इससे अलग आप जिस काम के बारे में सोचते हैं वही काम आप करें इससे आपको बहुत फायदा मिलता है अगर आप अपनी किसी अपने काम के ऊपर ध्यान लगाएंगे तो आपको बहुत अच्छा लगेगा.

Challanges Ko Accept Kare – 

अगर आपको किसी दूसरे आदमी या किसी दूसरे स्टूडेंट या किसी दूसरे कर्मचारी से कभी चैलेंज मिलता है या आपको व चुनौतियां मिलती हैं तो आपको उनके चैलेंज को एक्सेप्ट करना चाहिए उन की चुनोतियों को मानना चाहिए उसके ऊपर आपका दिमाग बहुत तेजी से काम करेगा अगर आप इन चुनौतियों को स्वीकार करते हैं तो आप उस चीज के ही बारे में सोचेंगे जिससे कि आपका दिमाग उसके लिए आगे की सोचने लगता है आप आगे काम करने के बारे में सोचते हैं ताकि
आप और सब लोगों से आगे निकल सके इसलिए आपको दिमाग के लिए सबसे बढ़िया है यही तरीका है.

Puri Nind – 

ये एक ऐसा तरीका है जो कि आपकी सेहत बनाने के लिए बहुत ही अच्छा होता है और इस तरीके का इस्तेमाल रंग को गोरा करने के लिए भी किया जाता है और अगर आप नींद को अच्छी तरह से लेते हैं और पूरी नींद लेते हैं तो आप का दिमाग बहुत अच्छे से काम करेगा क्योंकि अगर आपको किसी भी तरह की कोई दिक्कत है या आप किसी भी तरह के काम के बोझ को सहन नहीं पा रहे हैं तो पहले आपको उसके बारे में सोचने से पहले कुछ देर नींद लेनी चाहिए ताकि आपका दिमाग़ बिल्कुल शांत हो जाए और फिर आप उठ कर मुंह धो कर फिर दोबारा से उस चीज के बारे में सोचा आपको इसके बारे में बहुत ही अच्छे से समझ में आ जाएगा इसलिए नींद एक ऐसी चीज है जो कि हमारे शरीर की सभी चीजों को फायदा करती है.

Excitement Wali Chize Dekhe – 

easy tips to boost memory
easy tips to boost memory

आपको किस चीज के बारे में ज्यादा खुशी मिलती है उस चीजों को देखना चाहिए और जो चीज आप देखते हैं उसके बारे में आपको सोचना चाहिए कि आगे यह चीज करने से हमें क्या फायदा हुआ जैसे कि आप को उत्साह भरी चीजें देखनी चाहिए ताकि आगे से आप उस चीज के बारे में सोच सके जैसे अगर आप क्रिकेट मैच देखते हैं या किसी भी तरह गेम देखते हैं तो आप पहले उसके अंदर यह सोचते हैं कि आगे शायद यह हो जाना चाहिए जैसे आप लोग खेलते हो तो जब आप खेलते हैं तो आप दूसरे प्लेयर के बारे में सोचते हैं यह शायद अगर इसको इतना नंबर आ गया तो मैं पीछे रह जाऊंगा शायद मुझे इतना आ गया तो मैं इसके आगे निकल जाऊंगा तो इस तरह की बातें जिससे कि हम आगे की ओर हो सके तो इससे हमारा दिमाग और भी बहुत तेज होता है क्योंकि जब हम आगे की सोचते हैं तो हमारे दिमाग के आगे होता है ना की किसी जगह पर रुकता है.


दिमाग तेज़ करने के घरेलू नुस्खे

(memory tez karne ke upay )


इन सभी के अलावा आपको घरेलू कुछ नुक्से मैं आपको बता दो जिससे कि आप अपने दिमाग को भी तेज कर सकते हैं और आप को ज्यादा कुछ करने की भी जरुरत नहीं होगी तो मैं आपको नीचे कुछ ऐसे घरेलू नुक्से बताओ जिससे की आपके दिमाग को बहुत फायदा होगा.

Green Tea – 

ग्रीन टी आप को शांति और शक्ति प्रदान करती है अगर आप ग्रीन टी पीते हैं तो आपका दिमाग़ बिल्कुल तरोताजा और खुश रहता है और आपका दिमाग बिल्कुल शांतिपूर्ण सारे काम को समाप्त करता है इसलिए आपको ग्रीन टी पीने चाहिए.

Badam – 

वैसे तो दोस्तों हमारे शरीर के लिए बादाम एक बहुत ही अच्छी चीज है अगर हम बदल खाते तो हमारे शरीर के बहुत से लोगों से हमेशा छुटकारा मिलता है और हमारे शरीर को स्ट्रांग बनाता है और अगर आप बादाम खाते हैं तो आपकी याददाश्त बहुत तेज होती है। आप कुछ भी बात हो उसे याद बहुत अच्छी तरह से रखते हैं इसलिए आपको बादाम खाने चाहिए अगर आप बादाम खाते हैं तो रात को पानी में भिगोकर छोड़ दें और सुबह उसको खाएं। यदि आप बादाम को लगातार एक महीने खाते हैं तो आपको इसका असर भी दिखाई दे देगा क्योंकि बदाम खाने से हमारा दिमाग स्ट्रांग और ताजा बना रहता है।

Mehandi – 

अगर आप अपने सर के ऊपर मेहंदी लगाते हैं तो आपके दिमाग के अंदर लगभग सभी चीजें याद रहने लगती है और अगर आपकी कोई भूली हुई बात हो हमको भी याद आने में मदद मिलती और इसके अंदर एक ऐसा एसिड होता है जो कि हमारे दिमाग को तेज करने में मदद करता है और हमारा दिमाग भी ठंडा रहता है. जैसे की हमारे सिर की अनेक समस्याएं दूर होती है जैसे सिर का भारी होना सिर में दर्द होना सिर में गर्मी आना सिर में गर्मी होना इस तरह कुछ चीज़ों से भी छुटकारा भी मिलता है.

Shahad – 

अगर आप शायद के अंदर 10 ग्राम चीनी डालकर उसे मिला कर खाते हैं तो आपकी याद दाश्त बहुत मजबूत होती है और दिमाग को नई पावर मिलती है और आपका दिमाग फ्रेश रहता है और आप के दिमाग की थकान भी दूर होती है तो आपको शायद खाना चाहिए.

Machli – 

अगर आप मछली का सेवन करते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही लाभदायक साबित होती है इसको दिमाग के लिए सबसे बढ़िया का ही खाना माना जाता है अगर आप मछली का सेवन करते हैं तो आपका दिमाग बहुत तेजी से काम करता है और आप के दिमाग की मसल के अंदर जिस विटामिन की जरूरत होती है वो विटामिन मछली खाने से मिलता है और आपका दिमाग तेज़ बनता है।

Ghee – 

अगर आप देसी घी का इस्तेमाल करते हैं खाने के अंदर या देसी घी को खाते हैं आप को आप के दिमाग की शक्ति बहुत जल्दी बढ़ती है और आपकी याद आती रहती है और आपका दिमाग तंदरुस्त रहता है और आप के दिमाग की तेजी से काम करने की शक्ति बढ़ती है ।

Kesar – 

दोस्तों यह एक दिमाग के लिए वरदान कम नहीं है अगर आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो आप बहुत ही तेजी से अपने दिमाग से संबंधित समस्याओं से छुटकारा पाने की और जितनी भी दिमाग से संबंधित आप की दवाएं होती हैं उनके अंदर लगभग सभी के अंदर केसर होता है केसर एक बहुत ही बढ़िया चीज है जिसके सेवन से हमारा दिमाग तंदरुस्त रहता है एकदम तरोताजा हमारा दिमाग बना रहता है इसलिए आपको इसका इस्तेमाल तो करना ही चाहिए यह एक बहुत ही बढ़िया खाने योग्य चीज है.

Tension Free Rahna – 

दोस्तों से है आप किसी भी चीज का इस्तेमाल कर ले लेकिन वह चीजें सभी कितना इस्तेमाल करने के बाद भी आपका दिमाग सही करने में ज्यादा मदद नहीं कर पाएगी लेकिन अगर आप अपने दिमाग की समस्या को ठीक करना चाहते तो सबसे ज्यादा आपको मानसिक तौर पर अपने दिमाग को ठीक रखना होगा अगर आप किसी तरह की टेंशन रखते हैं अपने दिमाग में तो आपका दिमाग कभी भी ठीक नहीं हो पाता इसलिए आप अपने टेंशन से छुटकारा पाएं अगर आपके दिमाग में टेंशन है तो इसके लिए आपको सुबह मॉर्निंग वॉक करनी चाहिए और खुली हवा में सांस लेना चाहिए बाहर घूमना फिरना चाहिए जितना हो सके उतना आप हंसना बोलना और खेलना चाहिए इससे आपकी टेंशन कम होती है.



3 comments:

  1. SanDisk Cruzer Blade 32GB USB Flash Drive
    https://amzn.to/2IPMpvB

    ReplyDelete
  2. इस लेख को बनाने के लिए धन्यवाद, इससे हमें बहुत कुछ सीखा है। यह जानकारीपूर्ण और ज्ञानवर्धक है। इस बीच, यदि आप सर्वोत्तम दिमाग तेज करने के घरेलू उपाय के बारे में जानने चाहते है तो यहां जाएं। धन्यवाद और आप पर भगवान की कृपा हो!

    ReplyDelete

Powered by Blogger.